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Friday, April 19, 2024
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Eye Exercise: दृष्टि को नेचुरल तरीके से तेज करने के लिए रोजाना करें ये 7 शक्तिशाली आई एक्सर्साइज

अधिकांश लोग अक्सर एक अच्छी और स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपने शरीर की मांसपेशियों के व्यायाम का सहारा लेते हैं, और नियमित रूप से मांसपेशियों के व्यायाम करने के सिद्ध लाभ साबित हुए हैं। फिटनेस के प्रति उत्साही अपने शरीर की देखभाल करते हुए बेहतर दृष्टि के लिए आंखों के व्यायाम पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हालांकि यह सुरक्षित रूप से कहा जा सकता है कि दृष्टिवैषम्य, मायोपिया, या हाइपरोपिया जैसी किसी भी गंभीर आंख की स्थिति के इलाज में आंखों के व्यायाम वैसे भी प्रभावी नहीं होंगे, अन्यथा अपवर्तक त्रुटियों के रूप में जाना जाता है, आंखों का उचित तरीके से व्यायाम करने से दृश्य को अनुकूलित करने में काफी मदद मिल सकती है। कौशल।

विजन थेरेपी ने आंखों की कुछ समस्याओं जैसे कि आंखों का मुड़ना या स्ट्रैबिस्मस, लेजी आई या एम्ब्लियोपिया, आई ट्रैकिंग या सैकैडिक डिसफंक्शन, और आई टीमिंग या कन्वर्जेंस अपर्याप्तता के प्रभावी समाधान दिखाए हैं। आँखों का सही व्यायाम कैसे करें, इस बारे में किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह लेना महत्वपूर्ण सहायता हो सकती है। हालांकि, कुछ आंखों की मांसपेशियों के व्यायाम हैं जो घर पर किए जा सकते हैं। यहां ऐसे ही कुछ अभ्यास हैं:

1. पेंसिल पुशअप्स
पेंसिल पुश-अप्स मूल रूप से एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आँखों को एक दूसरे की ओर बढ़ने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है या पास की वस्तु को देखते हुए अभिसरण किया जा सकता है। हाथ की लंबाई पर एक पेंसिल पकड़कर, टिप पर ध्यान केंद्रित करके और टिप को एक फोकस पर रखते हुए धीरे-धीरे पेंसिल को नाक के करीब ले जाकर व्यायाम आसानी से घर पर किया जा सकता है। प्रक्रिया को कई बार दोहराया जा सकता है

2. ब्रॉक स्ट्रिंग
ब्रॉक स्ट्रिंग एक लोकप्रिय दृष्टि चिकित्सा है जिसका उपयोग दृश्य प्रणाली को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है। व्यायाम को प्रभावी ढंग से करने के लिए, डोरी के प्रत्येक छोर पर एक लूप बांधना होता है, एक लूप को डोरनॉब से जोड़ना होता है, तीन मोतियों को लगाना होता है, दूर के बीड को डोरनॉब के पास रखना होता है, बीच वाले को 2-5 फीट की दूरी पर और निकटतम नाक से एक 6 इंच। व्यायाम आंखों को ट्रैक करने, संरेखित करने और ध्यान केंद्रित करने में महत्वपूर्ण रूप से प्रशिक्षित कर सकता है।

3. विश्राम के लिए हथेलियाँ
हाथों को दाएं पिंकी के आधार पर बाएं पिंकी के आधार पर रखकर और उल्टा वी मूवमेंट बनाकर आंखों को आसानी से हथेलियों से आराम दिया जा सकता है। व्यायाम किसी भी आराम के समय में कम से कम पांच मिनट के लिए किया जा सकता है।

4. आँखें घुमाना
आंखों के तनाव से आसानी से राहत पाने के लिए, व्यक्ति बस बैठ सकता है, सिर को स्थिर रख सकता है और दाईं ओर देख सकता है, फिर छत की ओर, फिर बाईं ओर और नीचे फर्श पर और इस प्रक्रिया को कुछ समय के लिए दोहरा सकता है। यह व्यायाम किसी भी समय किया जा सकता है जब आँखों पर जोर पड़ता है।

5. त्राटक कर्म/ ध्यान लगाना
ध्यान के समान ही, त्राटक कर्म में एक प्रक्रिया शामिल होती है जिसमें लक्ष्य के एक मिनट के बिंदु को तब तक लगातार देखा जाता है जब तक कि आंखों में आंसू न आ जाएं।

6. 8 का चित्र
इस अभ्यास में, व्यक्ति को बैठने की स्थिति में होना चाहिए, उनके सामने 10 फीट के आसपास फर्श पर एक बिंदु चुनें, उस पर 8 की कल्पना करते हुए ध्यान केंद्रित करें और 30 सेकंड के लिए नज़र रखें और फिर दिशा बदल दें।

7. 20-20-20 नियम
20-20-20 नियम एक सरल नेत्र व्यायाम तकनीक है और अक्सर नेत्र विशेषज्ञों द्वारा इसका सुझाव दिया जाता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो स्क्रीन पर देखने में बहुत समय व्यतीत करते हैं। नियम कहता है कि अगर कोई स्क्रीन पर 20 मिनट देख रहा है, तो उसे कम से कम 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज को देखना चाहिए।

आंखों की कुछ स्थितियों जैसे डिस्लेक्सिया, बहुत ज्यादा पलकें झपकना, भेंगापन, आंखों में ऐंठन या आंखों की मांसपेशियों का लकवाग्रस्त होना आदि के लिए आंखों के व्यायाम से बचना चाहिए। जैसे धुंधली दृष्टि, आंखों में तनाव और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि।

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