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Friday, April 19, 2024
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Weight Loss: चर्बी कम करने की कोशिश में न कर बैठे ये 5 गलतियां

Weight Loss: जब हम वजन घटाने के बारे में बात करते हैं, तो इसके लिए कई तरीके और तरकीबें और सुझाव होते हैं। हालाँकि, यह एक सार्वभौमिक तथ्य है कि वजन घटाने की यात्राएँ अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग होती हैं। सबसे पहले, यह व्यक्ति के बॉडी मास इंडेक्स पर निर्भर करता है। दूसरा, यह भी व्यक्तिपरक है कि कोई इस तक कैसे पहुंचना चाहता है। वजन घटाने के लिए कोई भी व्यक्ति जो असंख्य चीजें कर सकता है, उनमें फंसना स्वाभाविक है। गलतियाँ होना स्वाभाविक है. ऐसी चीज़ों की एक सूची है जिन्हें किसी को खाना चाहिए, किसी को नहीं खाना चाहिए। और आहार संबंधी गलतियाँ होना स्वाभाविक है।
यहां कुछ चीजें हैं जो हम वजन कम करने के लिए करने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन यह प्रक्रिया को और धीमा कर देती है।

वजन घटाने वाली 5 आहार संबंधी गलतियाँ जिनसे बचना चाहिए

क्रैश डाइट को कहें ना: क्रैश डाइट या रैपिड डाइट, जैसा कि इसे कहा जाता है, एक ऐसी चीज है जिसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। क्रैश डाइट तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकती है लेकिन शायद ही टिकाऊ हो। इससे स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएँ भी हो सकती हैं। बहुत अधिक या बहुत कम कैलोरी खाना उचित नहीं है। लंबे समय तक और टिकाऊ वजन घटाने के लिए संतुलन होना चाहिए।
भोजन छोड़ना: यदि आप सोचते हैं कि किसी भी भोजन को छोड़ने से वजन तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है। यह वास्तव में तब तक नहीं होगा जब तक कि इसे उचित पौष्टिक आहार के साथ संतुलित न किया जाए। हालाँकि, कभी भी भोजन छोड़ने की अनुशंसा नहीं की जाती है। जब हम भोजन से परहेज करते हैं, तो हम अगले भोजन में अधिक खा सकते हैं और अधिक खाने से वजन घटाने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।
भोजन में कटौती: हां, जब हम वजन घटाने की योजना पर होते हैं, तो हमें कुछ प्रकार के भोजन खाने से बचना होता है। खाद्य समूहों को पूरी तरह से छोड़ देना एक स्वस्थ अभ्यास नहीं माना जाता है।
पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना: वजन घटाने, व्यायाम करने या सिर्फ स्वस्थ रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना सुनहरा नियम है। पानी पीने या तरल पदार्थ का सही सेवन बढ़ाने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह पाचन में सहायता करता है, थकान से लड़ने में मदद करता है और शरीर को पोषक तत्वों और इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर पर रखता है।
फाइबर की उपेक्षा: फाइबरयुक्त भोजन पाचन, वजन प्रबंधन में मदद करने और शरीर को पोषक तत्वों से भरपूर रखने के लिए आवश्यक है। फाइबर की उपेक्षा करना एक सामान्य आहार संबंधी गलती है जिसे वजन घटाने के लिए ध्यान में रखना चाहिए।
मेला नियोजन का अभाव: जब हम भोजन नियोजन कहते हैं, तो इसका अर्थ है भोजन का उचित कार्यक्रम, क्या खाना है और कितना खाना है। भूख की पीड़ा या अधिक खाने से बचने के लिए व्यक्ति को अपने हिस्से का आकार निर्धारित कर लेना चाहिए। सभी पोषक तत्वों के साथ भोजन का संतुलन चयापचय में मदद करता है जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है।
ये कुछ गलतियाँ हैं जो हममें से कई लोग करते हैं। मीठे पेय पदार्थ पीना, तला-वसायुक्त भोजन करना आदि सभी वजन घटाने में बाधा डालते हैं। व्यक्ति को ठीक से भोजन करना चाहिए और भोजन की योजना बनानी चाहिए। उचित भोजन योजना तैयार करने में सहायता के लिए किसी पेशेवर पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ से परामर्श लेना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

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