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Thursday, May 23, 2024
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Back Pain: सालों पुराने कमर दर्द से हैं परेशान तो खानपान की ये आदतें करें दूर, डायट में शामिल करें ये चीजें

Back Pain: आज की भागदौड़ भरी लाइफ में कमर दर्द की परेशानी बहुत ही आम बात हो गई है। ये परेशानी हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। कम उम्र के लोगों में भी कमर दर्द की परेशानी कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन क्या कभी आपने गौर किया है कि ऐसा होता क्यों है। तो बता दें कि ऐसा शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से या फिर हेवी वर्कआउट या ज्यादा भारी सामान उठा लेने की वजह से हो सकता है। 

अगर आप इस तरह के दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान में बदलाव करके कुछ जरूरी चीजों को शामिल करना होगा। तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर किन चीजों को खान-पान में शामिल करने से कमर में दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है। 

इन चीजों को खानपान में करें शामिल 

अंडा डायट में शामिल करें 

अंडे में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इससे हड्डियों को फायदा मिलता है। अगर आपकी कमर में दर्द है तो आप भी अपनी डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं।  

हल्दी भी है फायदेमंद 

हर किसी को पता है कि हल्दी में औषधिय गुण होते हैं और ये शरीर को संक्रमण से बचाने में भी मदद करती है। साथ ही हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। आप हल्दी की चाय या फिर दूध का भी सेवन कर सकते हैं। 

अदरक भी है लाभदायक 

कमर के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक भी असरदार होता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण कमर दर्द की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए 2 चम्मच अदरक के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

डार्क चॉकलेट  

कमर के दर्द को खत्म करने के लिए डार्क चॉकलेट भी मदद कर सकती है। इसमें मैग्नीशियम का रिच सोर्स है जो हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद करता है।  इसके अलावा आप हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डायट में शामिल कर सकते है। हरि सब्जियों मेंं विटामिन के, कैल्शियम, आयरन होता है, , जो कमर दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। 

Disclaimer: बता दें कि ये लेख जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। द मिड पोस्ट इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है।

 

 

 

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