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Wednesday, May 22, 2024
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आंखों में हो रही हैं खुजली? सूखेपन और इचिंग से राहत दिलाएंगे ये टिप्स

Eyes Care: पहले आंखों का कमजोर होना बढ़ती उम्र का संकेत माना जाता था, लेकिन कुछ दशकों से आंखों से जुड़ी बीमारियां और कमजोर नजर की समस्या सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं और बच्चों में भी देखी जा रही है। खराब खान-पान के कारण पोषण की कमी, प्रदूषण, साफ-सफाई का ध्यान न रखना, धूप का चश्मा न पहनना और लंबे समय तक स्क्रीन पर समय बिताना ऐसी कई चीजें हैं जो आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आंखों में खुजली, सूखापन जैसे लक्षण दिखाई दें तो इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

अगर समय रहते आंखों में सूखापन, खुजली आदि की समस्या पर ध्यान न दिया जाए तो नजर कमजोर होने के साथ-साथ स्थिति गंभीर हो सकती है। कुछ टिप्स अपनाकर आप न सिर्फ आंखों के सूखेपन और खुजली से राहत पा सकते हैं, बल्कि कमजोर नजर की समस्या से भी बचे रहेंगे।

यह एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है

आंखों में सूखापन और खुजली की समस्या से बचने के लिए पलकें झपकाना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले आराम से बैठ जाएं। इसके बाद अपने से कुछ दूरी पर रखी किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करें और कुछ सेकंड के लिए अपनी पलकें झपकाएं। जब आप अपनी आंखें झपकाते हैं तो यह रेटिना को सक्रिय करता है और आंखों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। इस एक्सरसाइज से आप कमजोर नजर की समस्या से भी बच सकते हैं। हालाँकि, बहुत अधिक पलकें झपकाने से बचें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

आंखों में सूखापन और खुजली की समस्या से बचने के लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप बाहर जा रहे हैं तो धूप का चश्मा जरूर पहनें, ताकि आपकी आंखें सूरज की रोशनी और हवा के सीधे संपर्क से बची रहें। यदि आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं, तो अपनी आंखों को आराम देने के लिए हर 20 मिनट के बाद 20 सेकंड का ब्रेक लें। रात को सोने से करीब 1 से 2 घंटे पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें।

शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है

आंखों में सूखापन तब होता है जब आंसू ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बना पाती है और इस वजह से आंखों में सूखापन के अलावा खुजली, जलन, लालपन और चुभन महसूस होने लगती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप खूब पानी पिएं और ऐसे खाद्य पदार्थ भी खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो।

इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल जरूर करे

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में विटामिन ए, ओमेगा 3, विटामिन ई से भरपूर चीजें जैसे मछली, गाजर, बादाम, खुबानी, अनानास, जामुन आदि शामिल करें।

अगर आपको आंखों में दर्द, भारीपन, लालपन , सूखापन, खुजली जैसी समस्याएं महसूस हो रही हैं और यह समस्या लगभग 6 से 7 दिनों के बाद भी दूर नहीं होती है, तो बिना किसी देरी के तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

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