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Monday, April 15, 2024
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इम्यूनिटी बढ़ाने के असरदार टिप्स, विटामिन सी का सेवन असरदार

कोरोना के चलते और मौसम में क्लाइमेट चेंज के चलते हुए बदलाव के कारणअच्छी इम्यूनिटी बहुत जरूरी हैं।कमजोर इम्यूनिटी से व्यक्ति विभिन्न संक्रमणों का शिकार हो सकते हैं साथ ही कमजोर इम्यूनिटी उन्हें कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती हैं। आज हम आपसे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे, जिसकी मदद से आप स्वस्थ्य रहकर अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बना सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय

हेल्थी डाइट का उपयोग : सही खान-पान अपनाना इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ज़रूरी हैं।फल, सब्जियां, अनाज, और प्रोटीन-युक्त आहार शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाता हैं । मौसम के अनुसार फलों का सेवन करे साथ ही अपनी डाइट में बीज और ड्राय फ्रूट्स का इस्तेमाल करें ।

व्यायाम है ज़रूरी: अच्छी डाइट के साथ –साथ व्यायाम करने से सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं, मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। नियमित व्यायाम से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

पूरी नींद ले : 7-8 घंटे की अच्छी नींद आवश्यक है। नींद के दौरान शरीर ठीक से रेस्ट लेता है और आपकी बॉडी अच्छे से डिटॉक्स होती हैं, इसलिए सही समय पर सोने से भी इम्यून सिस्टम मज़बूत होता हैं।

मेडिटेशन करें: स्ट्रेस का ज्यादा होना भी इम्यूनिटी को बिगाड़ देता है इसलिए हमें प्रतिदिन मेडिटेशन करना चाहिए जिससे हमारा तनाव कम हो और इम्यूनिटी में सुधार आए। मेडिटेशन, प्राणायाम, और ध्यान जैसी तकनीकों का अभ्यास ट्रेस को कम किया जा सकता है।

अल्कोहल और धूम्रपान से बचे : अल्कोहल और धूम्रपान इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाते हैं। अच्छी इम्यून सिस्टम के लिए हमे इनके सेवन से बचना चाहिए।

विटामिन सी की मात्रा बड़ाए :विटामिन सी एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो बॉडी के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता हैं आंवला ऑरेंज ,अंगूर और खट्टे फलों का सेवन से इम्यूनिटी को।मजबूत कर शरीर में विटामिन सी की मात्रा को बड़ाते हैं।

संक्रमण से बचने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए इम्यूनिटी का महत्वपूर्ण ज़रूरी है। इन उपायों को अपनाकर आप अपने शरीर को सुरक्षित और स्वस्थ बना सकते हैं।

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