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Tuesday, June 18, 2024
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खाने से मिलने वाले और प्रोटीन सप्लीमेंट में क्या है अंतर?

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है, जो मांसपेशियों के निर्माण, वजन कम करने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए आवश्यक है। प्रोटीन अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह हमारी हड्डियों, लिगामेंट्स और शरीर को कई तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है। हर व्यक्ति को एक दिन में सीमित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना जरूरी है। नहीं तो शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है। जिससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। वहीं, अगर जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन किया जाए तो यह व्यक्ति को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

हमारे आहार में कई चीजें ऐसी होती हैं जिनसे हमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है। लेकिन कई लोग जिम में बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट लेते हैं। ऐसे में मन में यह सवाल जरूर आता है कि क्या यह हमारे लिए सही है और स्वस्थ रहने के लिए एक व्यक्ति को एक दिन में कितनी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए?

कितना प्रोटीन लेना है?

हर व्यक्ति को अपने वजन के अनुसार प्रोटीन लेना चाहिए। अगर आपका वजन 50 किलो है तो आपको दिन में 50 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। ये प्रोटीन आप भोजन के माध्यम से लेते हैं। अगर आप प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं तो शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ सकती है। इससे किडनी की बीमारी होती है।

खाने से मिलने वाले और प्रोटीन सप्लीमेंट में क्या है अंतर?

भोजन से मिलने वाला प्रोटीन नेचुरल होता है। इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन दवाओं और सप्लीमेंट्स से मिलने वाले प्रोटीन के कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इस प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

प्रोटीन रिच फूड्स

अंडे और मछली जैसे नॉनवेज फूड्स में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन जो लोग वेजिटेरियन डाइट फॉलो करते हैं वे सोयाबीन, टोफू, बादाम, अखरोट, चिया बीज, अलसी और चिया बीज, दाल, ब्रोकोली, पालक, आलू, शकरकंद और पत्तागोभी जैसे मेवे और बीज के साथ-साथ राजमा जैसी फलियाँ भी खा सकते हैं। कई सब्जियां भी खा सकते हैं। और आप लोबिया को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

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