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Wednesday, June 19, 2024
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अब दिमाग पर हावी नहीं होगा काम का स्ट्रेस, मूड को ऐसे करें बूस्ट

Work Stress: ऑफिस में काम करते समय थकान के कारण चिड़चिड़ापन और उदासीनता महसूस होना काफी स्वाभाविक है, लेकिन यह प्रोडक्टिविटी को प्रभावित करने के साथ-साथ धीरे-धीरे तनाव में भी बदल सकता है। अगर आप लगातार काम करते-करते मानसिक रूप से थका हुआ महसूस करते हैं तो अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए कुछ छोटी-छोटी तरकीबें अपना सकते हैं।

काम करने से व्यक्ति न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी थक जाता है। इससे मूड में बदलाव आ सकता है, जिसका असर न सिर्फ आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर पड़ता है, बल्कि आपकी पर्सनल लाइफ भी इससे प्रभावित होने लगती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं कि मूड को बूस्ट करने के लिए क्या करना चाहिए।

सबसे पहले इन बातों का ध्यान रखें

खुद को मानसिक रूप से मजबूत रखने और मन को शांत रखने के लिए ध्यान, योग, पर्याप्त नींद जैसी अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना जरूरी है। नाश्ता छोड़ने से दिन में ऊर्जा भी कम होती है और मूड पर भी बुरा असर पड़ता है, इसलिए नाश्ता न छोड़ें और इस बात का भी ध्यान रखें कि ऐसे फूड्स खाएं जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। शाम को अगले दिन के पूर्वानुमान के अनुसार हल्के-फुल्के कामों की दिनचर्या को ध्यान में रखकर सोएं ताकि सुबह आपको परेशान न होना पड़े। काम के बाद कुछ समय ऐसा होना चाहिए जब आप अकेले समय बिताएं। इसके लिए आप किसी हरी-भरी जगह पर जा सकते हैं।

काम के दौरान अपना मूड कैसे बढ़ाएं?

थोड़ा ब्रेक लें और प्राकृतिक रोशनी का आनंद लें

अगर आपको काम करते समय थकान महसूस होने लगे तो कुछ मिनटों का ब्रेक लें और ऑफिस से निकल जाएं। कभी-कभी बहुत अधिक रोशनी और घंटों तक स्क्रीन लाइट के संपर्क में रहने से मूड ख़राब हो सकता है। इसलिए बाहर जाएं और प्राकृतिक रोशनी में कुछ समय बिताएं।

लाइट म्यूजिक सुनें

संगीत एक थेरेपी की तरह काम करता है। अगर आप काम करते समय मानसिक रूप से थका हुआ महसूस करते हैं तो आप अपनी पसंद का हल्का संगीत सुन सकते हैं। इससे आपका मूड अच्छा रहेगा और आप तनाव से भी राहत महसूस करेंगे।

ब्रीदिंग टैक्नीक से मिलेगा फायदा

अगर आप काम करते समय तनाव महसूस कर रहे हैं तो अपना ध्यान थोड़ा हटा लें, आराम से बैठें और कुछ सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद कर लें। अब गहरी सांस लें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें। इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं और फिर आप आराम से अपना काम शुरू कर सकते हैं।

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