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गर्मियों में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए कौन सा समय है बेस्ट?

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Eating Food: अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सही समय पर खाना खाना जरूरी है। हम किस समय खाना खाते हैं, इन सभी बातों का हमारे स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव पड़ता है। खासकर गर्मी के मौसम में अपने खान-पान का अधिक ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में डिहाइड्रेशन और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में सेहत का ख्याल रखना जरूरी है।

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गर्मियों में लोग अक्सर अपने भोजन के समय को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। ज्यादातर लोग भूख लगने पर किसी भी समय खाना खा लेते हैं। ऐसे में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, उन्हें पाचन संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं।

किस समय खाना है

गर्मियों के दौरान आपको अपने नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने का समय निश्चित कर लेना चाहिए। सबसे पहले आपको सुबह उठने के 2 घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए। इसका मतलब ये भी नहीं कि आप 10-11 बजे तक नाश्ता कर लें। आपको अपना नाश्ता 8 बजे तक ख़त्म करने की कोशिश करनी चाहिए।

कितना हो अंतर

अगर देखा जाए तो नाश्ते और लंच के बाद 5 घंटे का गैप जरूरी है, इसलिए आपको 1 बजे तक लंच कर लेना चाहिए। लंच में देरी करने से शरीर में ग्लूकोज की कमी हो जाती है, जिससे थकान और कमजोरी हो सकती है। इसलिए दोपहर का भोजन सही समय पर करना जरूरी है। रात का खाना खाने और सोने के समय के बीच 3 घंटे का अंतर होना चाहिए, इसलिए आपको रात का खाना 8 बजे तक खा लेना चाहिए। रात का खाना खाने के बाद देर रात तक नहीं जागना चाहिए।

गर्मी के मौसम में जितना हो सके खुद को हाइड्रेटेड रखें। इससे गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इससे उल्टी और जी मिचलाने की समस्या नहीं होती है। इसलिए अपने आहार में हाइड्रेटिंग फलों को शामिल करें।

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