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Monday, May 20, 2024
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डिनर के बाद स्लो वॉक या फास्ट? कौन है ज्यादा बेहतर

Health Tips: यह तो हम सभी जानते हैं कि पैदल चलना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादातर लोग दौड़ते और तेज चलते हैं। कुछ लोग यह भी कहते हैं कि रात के खाने के बाद तुरंत लेटना नहीं चाहिए बल्कि टहलना चाहिए। अब सवाल यह आता है कि हमें रात के खाने के बाद कैसे चलना चाहिए, तेज या धीमी गति से।

आपने अक्सर रात के समय अपने आसपास या पड़ोस में लोगों को घूमते हुए देखा होगा। बहुत से लोग कहते हैं कि रात के खाने के बाद वे अक्सर कुछ देर टहलते हैं और उसके बाद ही बिस्तर पर लेटते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर पर चले जाते हैं। ऐसा करने से खाना ठीक से पच नहीं पाता है और सुबह उठने पर आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको खाना खाने के बाद टहलना चाहिए, लेकिन आपको कितनी देर तक और किस गति से टहलना या जॉगिंग करना चाहिए, आइए जानते हैं इसके बारे में।

रात में तेज चलने से बचें

आपको शाम 7 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए। रात का खाना खाने के तुरंत बाद टहलने न जाएं, बल्कि खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद टहलें। इसके साथ ही रात के समय हमेशा तेज चलने से बचें और जितना हो सके धीरे-धीरे चलें। रात के खाने के बाद आधे घंटे से एक घंटे तक सामान्य सैर करें। बहुत तेज चलने से पेट में दर्द हो सकता है।

रात के खाने के बाद टहलने से होते हैं ये फायदे

1. खाना पचाने में मददगार

अगर आप रात के खाने के बाद आधे घंटे तक टहलते हैं, तो इससे आपका पाचन बेहतर होगा। आपको अपच, पेट दर्द, गैस आदि जैसी समस्याएं नहीं होंगी।

2. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करें

रात के खाने के बाद टहलने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और आपका वजन भी नियंत्रित रहता है।

3. मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता

रात के खाने के बाद टहलने की आदत से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप कई तरह की मौसमी बीमारियों से भी बचे रहेंगे। अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको रोजाना पैदल चलना भी चाहिए।

4. शांतिपूर्ण नींद

पैदल चलने से शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है। यह हार्मोन मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है और तनाव को कम करता है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

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