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Saturday, June 22, 2024
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Weight Loss: मात्र 3 मिनट की एक्सरसाइज आपको बना देगा स्लिम

Weight Loss Tips: स्वस्थ रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना जरूरी है। अगर आप एक्सरसाइज या वर्कआउट करेंगे तो पूरा दिन एक्टिव रहेंगे। अपने शरीर को मोटापे से बचाने के लिए हमें दिन में कम से कम 3 मिनट वर्कआउट जरूर करना चाहिए। सिर्फ तीन मिनट की ये एक्सरसाइज आपका वजन बढ़ने से बचाएगी। इसे लेकर कई तरह के रिसर्च भी किए गए हैं।

ऐसा करने से न सिर्फ हमारा दिल स्वस्थ रहता है बल्कि मोटापे पर भी काबू पाया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति शाम 6 बजे से आधी रात के बीच व्यायाम जैसी फिजिकल एक्टिविटी करता है, तो उसके स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है। आइए जानते हैं इस 3 मिनट की एक्सरसाइज के बारे में।

दरअसल, यह हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग है। इसका अभ्यास करने के कई फायदे हैं। आपको बता दें कि हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग में 3 से 4 तरह की एक्सरसाइज होती हैं।

स्टार जंप

स्टार जंप इसी अभ्यास का एक हिस्सा है। ऐसा करने के लिए आप किसी ट्रेनर की मदद भी ले सकते हैं। लगभग 30 सेकंड तक स्टार जंप करने से आपका शरीर गर्म हो जाएगा और आपकी हृदय गति बढ़ जाएगी। यह पहला कदम होगा।

बॉडीवेट स्क्वॉट

आपको 30 सेकंड के लिए बॉडीवेट स्क्वॉट भी करना चाहिए। इससे शरीर के निचले हिस्से में चुस्ती-फुर्ती आती है। इतना ही नहीं इसे लगातार करने से कैलोरी भी बर्न होती है। यह अभ्यास का दूसरा चरण है।

माउंटेन क्लांइबर्स

इसे मिनी हिट वर्कआउट के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आपको अपने पेट के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए इस एक्सरसाइज को 30 सेकंड तक करना होगा। इस एक्सरसाइज को 3 बार दोहराना होगा।

कार्डियो

कार्डियो एक प्रकार का स्ट्रेंथ ट्रेनिंग है। इसमें बर्पीज़, हाई नीज, स्किपिंग जैसी एक्सरसाइज कराई जाती हैं। इसमें हृदय गति बढ़ जाती है। इन सभी एक्सरसाइज को करने से दिल मजबूत होता है। तो आप इन चार व्यायामों का नियमित अभ्यास करके वजन कम कर सकते हैं।

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